मास्क पहनकर सिर्फ कोरोना से ही नहीं बल्कि इन गंभीर समस्याओं से भी बचेंगे

मास्क पहनकर सिर्फ कोरोना से ही नहीं बल्कि इन गंभीर समस्याओं से भी बचेंगे

सेहतराग टीम

कोरोना के लगातार मामले बढ़ते चले जा रहे है। इसलिए लोगों से मास्क पहनने की सलाह देते है। कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए ये कदम जरूरी है। इसके लिए एक्सपर्ट भी लगातार लोगों से अपील कर रहे है। एक्सपर्ट की माने तो मास्क पहनने से ना सिर्फ कोरोना से बचेगें बल्कि निमोनिया और कई अन्य तरीके की समास्याओं से हमें बचाता है।

पढ़ें- आंवला खाकर करें इन 5 बीमारियों से अपनी रक्षा

आपको बता दे कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिये प्रदेश सरकार द्वारा गठित कार्यबल के सदस्य डॉ. सूर्यकांत ने सोमवार को मीडिया को बताया कि इस समय बढ़ता प्रदूषण व सर्दी इन बीमारियों को और गंभीर बना सकता है, ऐसे में अभी किसी भी तरह की ढिलाई बरतना खुद के साथ दूसरों को भी मुश्किल में डालने वाला साबित हो सकता है।

डॉ. सूर्यकांत ने कहा कि "वायु प्रदूषण का असर फेफड़ों पर ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर भी पड़ता है। कम तापमान व स्मॉग के चलते धूल कण ऊपर नहीं जा पाते और नीचे ही वायरस व बैक्टीरिया के संवाहक का कार्य करते हैं, ऐसे में अगर बिना मास्क लगाए बाहर निकलते हैं तो वह सांसों के जरिये शरीर में प्रवेश करने का मौका पा जाते हैं।"

उन्होंने कहा, "घर से बाहर निकलने पर मास्क से मुंह व नाक को अच्छी तरह से ढंककर वायरस व बैक्टीरिया से जुड़ी बीमारियों जैसे कोरोना, टीबी व निमोनिया ही नहीं बल्कि एलर्जी, अस्थमा व वायु प्रदूषण जनित तमाम बीमारियों से भी सुरक्षित रहा जा सकता है।"

उन्होंने कहा कि "वायु प्रदूषण में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 माइक्रान यानि बहुत ही महीन धूल कण ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकते हैं, क्योंकि वह सांस मार्ग से फेफड़ों तक पहुंच सकते हैं जबकि 10 माइक्रॉन तक वाले धूलकण गले तक ही रह जाते हैं जो गले में खराश और बलगम पैदा करते हैं।" 

(साभार-अमर उजाला)

इसे भी पढ़ें- जान लें इन आयुर्वेदिक काढ़ों को बनाने का तरीका, सर्दी-जुकाम होने पर दिलाएंगे आराम

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।